गुवाहाटी और उत्तर-पूर्व में डॉ. पी.जे. मजूमदार द्वारा हेयर ट्रांसप्लांट

डॉ. पी.जे. मजूमदार एवं डाउनटाउन आरोग्यम हेयर ट्रांसप्लांट क्लीनिक ने गुवाहाटी, असम एवं उत्तर-पूर्व में हेयर ट्रांसप्लांटेशन की सर्वाधिक उन्नत तकनीक – एफ़यूई विधि – की शुरुआत की है जो बेहद प्रभावी, दर्दमुक्त एवं मरीज़ के लिए अत्यधिक आरामदेह है।
डाउनटाउन आरोग्यम हेयर ट्रांसप्लांट क्लीनिक का यह तीसरा वर्ष है और इसने अब तक पूरे असम तथा मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा सहित उत्तर-पूर्व से 300 से अधिक रोगियों का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा चुका है।


GuwahatiHair Transplant Results

मेरे बाल झड़ने शुरू हो गए हैं तथा मैं बहुत तनाव में हूँ। मैं इससे बचने के लिए क्या कर सकता हूँ?

गंजेपन का क्या इलाज है? मैं अपना गंजापन कैसे दूर कर सकता हूँ? गंजेपन के लिए कौन से इलाज एवं उपचार मौजूद हैं?

ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो बहुत से पुरुष पुराने समय से पूछते आ रहे हैं। किन्तु अंततः हेयर ट्रांसप्लांटेशन के रूप में एक वैज्ञानिक समाधान प्राप्त हो गया है, और हेयर ट्रांसप्लांटेशन की सर्वाधिक नवीनतम तकनीक यानी एफ़यूई विधि अंततः गुवाहाटी, असम एवं उत्तर-पूर्व में उपलब्ध हो गई है।

.....

.....

पढ़ना जारी रखें....गंजेपन तथा इसके उपचारों के बारे में इस आलेख का शेष भाग यहाँ पढ़ें यहाँ पढ़ें.



हेयर ट्रांसप्लांट की मूलभूत बातें



हेयर ट्रांसप्लांट वह प्रक्रिया है जिसमें मरीज़ के स्वयं के बाल वाले क्षेत्रों से गंजे क्षेत्रों में बालों का स्थानांतरण करने के द्वारा बाल झड़ने (हेयर लॉस) का इलाज किया जाता है।

‘सुरक्षित डोनर ज़ोन’ की अवधारणा हेयर ट्रांसप्लांट का आधार है। यह ध्यान दिया जाएगा कि अधिकाँश गंजे तथा बड़ी उम्र के व्यक्तियों में भी, पश्चकपाल एवं कनपटी के क्षेत्रों में बाल अभी तक बचे हुए हैं। ये वे क्षेत्र हैं जिनमें बाल पूरे जीवन काल के दौरान बने रहने के लिए आनुवंशिक रूप से प्रोग्राम होते हैं। यह हेयर ट्रांसप्लांट के लिए संग्रहण क्षेत्र का निर्माण करता है। बाल इस क्षेत्र से लिए जाते हैं और फिर गंजेपन वाले क्षेत्रों में ट्रांसप्लांट किए जाते हैं। ट्रांसप्लांट किए गए बाल पूरे जीवन के दौरान बने रहते हैं तथा यही कारण है जो हेयर ट्रांसप्लांट को इतना मूल्यवान बनाता है।

.....

.....

पढ़ना जारी रखें....हेयर ट्रांसप्लांट की मूलभूत बातों के बारे में इस आलेख का शेष भाग यहाँ पढ़ें.






डॉ. पी.जे. मजूमदार
डाउनटाउन आरोग्यम हेयर ट्रांसप्लांट क्लीनिक


पता
डाउनटाउन हॉस्पिटल, दिसपुर,
गुवाहाटी, ,
असम.

फ़ोन: 09864014046.
.


सही लागत तथा अन्य जानकारी के बारे में जानने तथा अपॉइंटमेंट के लिए, सीधे ⇒ 09864014046 पर एसएमएस या कॉल करें ⇒ 09864014046

या ⇒ email पर ईमेल करें

कंसल्टेशन समय:

डाउनटाउन हॉस्पिटल:
रविवार को छोड़कर सप्ताह के बाकी दिन दोपहर 12 बजे से सायं 5 बजे तक
डाउनटाउन हेयर ट्रांसप्लांट क्लीनिक,
कमरा सं. 115, बिल्डिंग 1, डाउनटाउन हॉस्पिटल।

आरोग्यम मल्टीस्पेशलिटी हेल्थ क्लीनिक:
रविवार को छोड़कर सप्ताह के बाकी दिन सायं 5 बजे से सायं 7 बजे तक।
पता:
आरोग्यम मल्टीस्पेशलिटी हेल्थ क्लीनिक
रुक्मिणीगाँव, जी.एस. रोड, 6ठे मील की दिशा में डाउनटाउन हॉस्पिटल से लगभग 50 मीटर की दूरी पर। पिब्को और एचडीएफसी बैंक के सामने।
फ़ोन:
09854041111, 03612267895


सामान्य प्रश्न (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न):






गुणवत्ता आश्वासन:
आरोग्यम हेयर ट्रांसप्लांट क्लीनिक प्रत्येक मरीज़ को गुणवत्ता प्रदान करना सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाता है। गुणवत्तापूर्ण रखरखाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण मात्रात्मक गुणवत्ता मानकों को लागू करना तथा उपयुक्त दस्तावेजीकरण बनाए रखना तथा प्रक्रियाओं की समीक्षा करना है। डाउनटाउन हॉस्पिटल आईएसओ 9001:2008 तथा एनएबीएच प्रमाणित हॉस्पिटल है जो गुणवत्ता नियंत्रण का कठोर अनुपालन करता है । इस दिशा में उठाए गए कदम निम्नलिखित हैं:

100% सुरक्षा आश्वासन: सभी प्रक्रियाएं एनेस्थीसियोलॉजिस्ट एवं विशेष देखभाल विशेषज्ञों की पूरी टीम के साथ डाउनटाउन हॉस्पिटल के मुख्य ऑपरेशन थिएटर (ओटी) में की जाती हैं। इसलिए मरीज़ों को ट्रांसप्लांट सर्जरी सहित मुख्य सर्जरी के जैसे ही स्तर पर पूर्ण सुरक्षा मानकों का आश्वासन दिया जाता है।

100% स्टरलाइज़ेशन आश्वासन: चूँकि प्रक्रियाएं मुख्य ओटी में होती है, अतः पूर्ण स्टरलाइज़ेशन बनाए रखा जाता है। संदूषण की जाँच करने के लिए हर सप्ताह फ़्यूमीगेशन (धूम्रीकरण) तथा स्वैब परीक्षण किए जाते हैं।

दक्षता गणना : एफ़यूई के लिए दक्षता गणना जैसे कि ट्रांसेक्शन दरों तथा ट्रांसप्लांट की गति को प्रत्येक मामले के लिए नोट और दस्तावेजीकृत किया जाता है तथा हर 10 मामलों में समीक्षा की जाती है। आरोग्यम हेयर ट्रांसप्लांट निरंतर ट्रांसेक्शन तथा गति के अंतर्राष्ट्रीय मानकों को प्राप्त करने का प्रयास करता है।

सही प्राप्तकर्ता घनत्व: सही प्राप्तकर्ता घनत्व सुनिश्चित करने के लिए, ‘घनत्व स्टैम्प’ का प्रयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि सही घनत्व प्राप्त हो चुका है। बालों का कोण एवं दिशा सतर्कतापूर्वक बनाए रखी जाती है।

आउट-ऑफ़-बॉडी टाइम : आउट-ऑफ़-बॉडी टाइम, वह समय जिसमें ग्राफ्ट शरीर के बाहर होता है, हेयर ट्रांसप्लांट में सफलता का सबसे महत्वपूर्ण कारक है। आरोग्यम हेयर ट्रांसप्लांट यह सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष प्रक्रिया का पालन करता है कि यह समय न्यूनतम हो। यह केवल एक बार में 500-600 ग्राफ्ट निकालने और उन्हें पुनः प्लांट करने के द्वारा किया जाता है। इसके द्वारा यह सुनिश्चित किया जाता है कि आउट-ऑफ़ बॉडी का समय केवल 1 घंटे या उससे कम हो। यह प्राप्त करने योग्य न्यूनतम अवधि है। बहुत से सेंटर एक बार में 2000-2500 ग्राफ्ट तक करते हैं जिससे आउट-ऑफ़ बॉडी का समय 4-5 घंटे तक चला जाता है। हमें अपने आउट-ऑफ़ बॉडी समयावधि पर गर्व है। यद्यपि इससे हमें थोड़ी अधिक प्रतीक्षा करनी पड़ती है लेकिन परिणाम अधिक महत्वपूर्ण है।

फ़ॉलो-अप: मरीज़ के लिए फ़ॉलो-अप अवधि महत्वपूर्ण है जब उसके दिमाग में बहुत अधिक संदेह तथा व्यग्रता हो। हमारे क्लीनिक में, किसी भी प्रश्न के लिए डॉ. पी.जे. मजूमदार अपने व्यक्तिगत सेलफ़ोन पर सीधे रोगी के संपर्क में रहते हैं जो रोगी के मन में इस अवधि के दौरान उठ सकते हैं।



आलेखों की सूची

List of articles



ৰচনাৰ সুচী







নিবন্ধের তালিকা



डॉ. पी.जे. मजूमदार के शैक्षणिक प्रमाण पत्र यहाँ देखे जा सकते हैं: शैक्षणिक प्रमाण पत्र।. उनका रेज्यूमे यहाँ देखा जा सकता है: रेज्यूमे।. संपर्क पता एवं अन्य विवरण के बारे में जानने के लिए,संपर्कपर जाएँ। इस ब्लॉग में मुख्य रूप से हेयर ट्रांसप्लांट पर विभिन्न ब्लॉग पोस्ट शामिल हैं। फोरम में प्रश्न पूछे जा सकते हैं। डाउनटाउन हेयर ट्रांसप्लांट क्लीनिक में किए गए हेयर ट्रांसप्लांट के फोटो देखने के लिए, गैलरीमें जाएँ। ब्लॉग, फोरम एवं गैलरी पृष्ठ अभी भी निर्माणाधीन हैं, अतः कृपया एक माह के बाद पुनः देखें।



डॉ. पी.जे. मजूमदार